तिरुमंगै आळ्वार

श्रीः
श्रीमते शठकोपाय नमः
श्रीमते रामानुजाय नमः
श्रीमद्वरवरमुनये नमः
श्री वानाचलमहामुनये नमः

thirumangai-azhwar

तिरुनक्षत्र: कार्तिक मास- कृत्तिका नक्षत्र

आवतार स्थल: तिरुक्कुरैयलूर्

आचार्यं: श्री विष्वक्सेन, तिरुनरयूर नम्बी, तिरुकण्णपुरं शौरिराज पेरुमाळ

ग्रंथ रचना सूची: पेरियतिरुमोळि , तिरुक्कुरुदाण्डकम्, तिरुवेळुकूत्तिरुक्कै, शिरिय तिरुमडल , पेरिय तिरुमडल, और तिरूनेदुंताण्डकम

परमपद प्रस्थान प्रदेश: तिरुक्कुरुंगुडि

शिष्यगण: अपने साले इळयाल्वार , परकाल शिष्यर , नीर्मेळ नडप्पान(पानी पर चलने वाले ),तालूदुवान(ताला को मुँह से फूँक के खोलने वाले ), तोळा वळक्कन (झगड़कर धन को हासिल करने वाले), निललिळ ओदुन्गुवान(परछाई मे सिमट जाने वाले ),निळलिल मरैवान, उयरत तोंगुवान(सीमा रहित ऊंचाईयों को भी चडने वाले)

पेरियवाच्छान पिळ्ळै अपने ग्रंथ के अवतारिका मे तिरुमंगै आळ्वार की वैभवता को दर्शाते हुए कहते हैं , एम्पेरुमान(भगवान) अपने निर्हेतुक कृपा से आळ्वार को संस्करण किए हैं और उनके द्वारा अनेक जीवात्म उज्जीवित हुए , आईये इसके बारे में ग़ौर करें ।

तिरुमंगै आळ्वार अपने शरीर को सुखद छाया में रखकर अपने आत्मा को तपते हुए सूर्य में रखे थे । आत्मा को तपते हुए सूर्य में रखने का मतलब यह हुआ की ख़ुद को भगवद् विषयों(अध्यात्मिक) में नहीं लगाना और शरीर को सुखद छाया में रखने का मतलब हैं की अनादि काल से भौतिक विषयों के प्रति आकर्षित होना और केवल उन विषयों का भोग लेना ही एक मात्र लक्ष्य होना। जैसे कहा गया हैं ‘ वासुदेव तरुच्छाय ’- अर्थात वासुदेव (श्रीकृष्ण) ही असली छाया देने वाले वृक्ष हैं और इससे यह सिद्ध होता हैं की केवल भगवद् विषय ही असली सुखद छाया हैं । वे ही हैं जो एक मनोज्ञ वृक्ष हैं जो सर्व काल और सर्वदा आनन्ददायक हैं । इस वृक्ष की छाया किसी भी तरह की वेदना को दूर कर देती हैं और अतन्त सौम्य हैं और ना ही यह बहुत गर्म और ना ही ठंडी हैं । तिरुमंगै आळ्वार आँखों को आह्लाद करने  विषयानन्तरों मे बहुत ही दिलचस्पि  रखते थे , भगवान ने उन सभी विषयों से उनका ध्यान हटाकर , कई  दिव्य देशों पे और आँखों को लुभाने वाली अपनी अर्चावतार एम्पेरुमान् की ओर मोड़ देते हैं और उन्हीं पे ध्यान मग्न कर  देते हैं और इतना परिपूर्ण अनुभव प्रदान करते हैं की आळ्वार को  भगवान से पल भर की जुदाई भी असहनीय हो जाती हैं।तद्नन्तर श्री भगवान आळ्वार को इस भौतिक संसार में रहने के बावज़ूद उन्हें  नित्यमुक्तों के बराबर की स्थिति को पहुँचा देते हैं और परमपद प्राप्त करने की चाह प्रवृद्ध करते हैं और अन्त में परमपद प्रदान करते हैं ।

आळ्वार मानते थे की भगवान ने इनकी अद्वेषत  (भगवान जीवात्मा की सहायता करने के लिए हर एक समय उपस्थित हैं , लेकिन जीवात्मा इस सहायता लेने के लिए अनादि काल से विमुख हैं और भगवान जीवात्मा के  उज्जीवन करने के लिए तब तक प्रतीक्षा करते हैं जब तक जीवात्मा उनकी सहायता लेने के लिए सुमुख नहीं  हो जाते  – इस अद्वेषत को अधिकारी विशेषण में  गिनती की जाती हैं यानी अद्वेषत जीवात्मा का सहज स्वभाव हैं ), भौतिक विषयों की सीमाएँ , इनकी इन विषयों को अनुभव करने की चाह को आधार भूत बनाकर  (और उस चाह को एम्पेरुमान की ओर मोड़ते हैं ) और अनादि काल से किये गए पापों को अपनी करुणा का पात्र बना के , उन्हें तिरुमंत्र  और स्वरूप (प्राकृतिक स्वभाव ), रूप (अनेक रूप ), गुण (दिव्य गुण ) और विभूति (सम्पत्ति ) का ज्ञान प्रदान करते हैं । भगवान के करुणा समुद्र में डूबे हुए आळ्वार , एहसानमन्द होकर पेरिय तिरुमोळि में भगवान का कीर्तन करना शुरू करते हैं । यह जीवात्मा/चित्त(बोध – क्षम रखने वाले पदार्थ ) का स्वरूप हैं की वह ज्ञान का व्यक्तिकरण करें और अचित्त वस्तु(बोध – क्षम न रखने वाले पदार्थ ) ज्ञान रहित होने के कारण किसी विषय का अनुभव नहीं कर सकते हैं । इस तरह आळ्वार कृतज्ञता को दर्शाने के लिए और एम्पेरुमान् की अर्चावतार का कीर्तन करने के लिए , कई दिव्य प्रबंधों की रचना करते हैं।

अपने व्याकरण के अवतारिका में पेरियवाच्छान पिल्लै ने एम्पेरुमान की निर्हेतुक कृपा( कारण रहित कृपा ) और आल्वार की उपाय शून्यता (एमपेरुमान के दया पात्र होने के लिए स्वयं अनुकूल कार्य ,उपाय बुद्धि से नहीं करना) स्थापित करते हैं  | लेकिन एक समय जब एम्पेरुमान से परिपूर्ण रूप से आशीर्वाद प्राप्त करने के पश्चात् , एम्पेरुमान के प्रति आळ्वार का लगाव असामान्य और असीम हो जाता हैं इस विषय को वे स्वयं ही अपने पेरिय तिरुमोलि ४.९.६ में घोषित करते हैं “ नुम्मडियारोडुम ओक्क एण्णियिरुत्तीर अडियेनै  “अर्थात मुझे अपने दूसरे अडियारों (सेवक , दास) में गिनती नहीं करना ।

आळ्वार की वैभवता को दर्शाते हुए पेरियवाच्छान पिल्लै और मामुनिगळ की विशेष स्तुति यहाँ पढ़ सकते हैं |

रामानुज नूतन्दादी (२ रा पाशुर ) में अमुदनार ने एमपेरुमानार( श्री रामानुज स्वामी ) को “कुरैयल पिरान अडिक्कीळ विळ्ळात अन्बन” कहके संबोधित करते हैं अर्थात श्री रामानुज स्वामी वोह हैं जिन्हें तिरुमंगै आळवार के श्री चरण कमल पे अचंचल प्रेम हैं |

मामुनिगळ तिरुवाली तिरुनगरी दिव्यदेशों की पर्यटन करते समय , आळ्वार की दिव्य मंगल तिरुमेनी(शरीर) के सौंदर्य पर इतने आकर्षित हुए की उसी वक्त आळवार के रमणीय रूप को अपने आँखों के सामने दर्शाते हुए एक पाशुर रचते हैं | आईये उस पाशुर का आनंद ले :

thiruvali_kaliyan

अनैत्त वेलुम्, तोळुतकैयुम्, अळुन्तिय तिरुनाममुम्,
ओमेन्ऱ वायुम्, उयर्न्त मूक्कुम्, कुळिर्न्त मुकमुम्,
परन्त विळियुम्, इरुन्ड कुळलुम्, चुरुन्ड वळैयमुम्,
वडित्त कातुम्, मलर्न्त कातु काप्पुम्, ताळ्न्त चेवियुम्,
चेऱिन्त कळुत्तुम्, अगन्ऱ मार्बुम्, तिरन्ड तोळुम्,
नेळित्त मुतुगुम्, कुविन्त इडैयुम्, अल्लिक्कयिऱुम्,
अळुन्दिय चीरावुम्, तूक्किय करुन्ङ्कोवैयुम्,
तोन्ङ्गलुम्, तनि मालैयुम्, चात्तिय तिरुत्तन्डैयुम्,
चतिरान वीरक्कळलुम्, कुन्तियिट्ट कनैक्कालुम्,
कुळिर वैत्त तिरुवडि मलरुम्, मरुवलर्तम् उडल् तुनिय
वाळ्वीशुम् परकालन् मन्ङ्गैमन्नरान वडिवे एन्ऱुम्

परकालन / मंगै मन्नन का दिव्य मंगल विग्रह हमेशा मेरे ह्रदय में हैं | यह दिव्य रूप को दर्शाते हैं की एक भाला कंधों के बल , एमपेरुमान को अंजलि समर्पित करते हुए श्री हाथ, अति सुन्दर उर्ध्व पुण्ड्र, प्रणव उच्चारण करते होट, सीधी और थोड़ी सी ऊपर उठी नासिकाग्र , शीतल मुखमण्डल, विशाल नेत्र, घुन्ग्राते सुन्दर काले बाल, थोड़े से झुके हुए कान ( एम्पेरुमान से अष्ट अक्षरी महा मंत्र सुनने के लिए ), गोलाकार गर्दन, विशाल वक्षस्थल, बलिष्ट बाहु, सुंदर सी पीट की ऊपर भाग, पतली कटी प्रदेश, मनमोहक पुष्पमाला, अद्भुत नूपुर, आळ्वार के पराक्रम को सूचित करने वाले घुटने, थोडे से मुड़े हुई श्री चरण कमल और शत्रुओं का नाश करने वाली कद्ग|हम यह निश्चित रूप से कह सकते हैं की  तिरुवाली – तिरुनगरी के कलियन की अर्चा विग्रह यह श्रुष्टि में सबसे सुन्दर हैं ।

आळ्वार निम्न लिखित तिरु नामों से भी जाने जाते हैं – परकालन(अन्य मत को काल (यम) के समान खण्डन करने वाले ), कलियन (काल के बराबर), नील (नील वर्ण का देह ) कली ध्वंस (कली को ध्वंस करने वाले) कविं लोक दिवाकर (कवि लोक के सूर्य ) चतुष् कवि शिका मणि (चार तरह की कविता मे विद्वान), शट प्रबंध कवि (छह प्रबंधों के कृपा कारक), नालु कवि पेरुमाळ , तिरुवाविरुडय पेरुमान (महान कद्ग धारण), मंगैयर कोन (मंगै राष्ट्र के राजा), अरुळ मारी (वर्षा काल की वर्ष के समान कृपा बरसाने वाले ), मंगै वेन्दन (मंगै राष्ट्र के अधिकारी),आलीनाडॉन (आडल मा नामक अश्व अधिकारी), अरट्ट्मुक्की, अडयार सीयम (अन्य मतो को निकट पहुँचने न देने वाले सिंह), कोंगु मालार्क कुळलियर वेळ, कोर्चा वेन्दन (महान राजा), कोरवेळ मंगै वेन्दन( कुछ भी कमी न रहने वाले महा राजा) ।

इन विषयों को ध्यान मे रखते हुए ,आईये आळवार को जानेंगें

आळ्वार कार्मुक(कुमुद गण) अंश से तिरुक्कुरैयलूर् मैं (तिरुवालि- तिरुनगरि के समीप) चतुर्थ वर्ण में अवतरित हुए । जैसे दिव्यसूरि चरित में गरुड़ वाह पंडित बताते हैं उन्हें नीलन (श्याम देह वर्ण) कहके नामकरण किया गया हैं।

आपकी बाल्य अवस्था बिना कुछ भगवत सम्बन्ध से ही बीत गई। यौवन अवस्था प्राप्त करने पर, भौतिक विषयों में उलझ गए । बलिष्ट शरीर और अनेकानेक आयुध प्रयोग करने में कुशलता सहित युद्ध विद्य में नैपुण्यता होने के कारण चोल देश के राजा के पास जाते हैं और अपनि सेना में उन्हें स्थान देने की माँग करते हैं । चोल देश राजा उनकी सामर्थ्य देखकर उन्हें सैंयाध्यक्ष के स्थान पर नियुक्त करते हैं और एक छोटी प्रान्त का पालन आभार सौंप देते हैं ।

एकानक समय मे तिरवाली दिव्य देश मे स्थित सुन्दर सरोवर मे अप्सराएँ (देव लोक के  नृत्यांगनाएं) जल विहार करने के  लिये आते हैं । उनमे से तिरुमामगल (कुमुदवल्ली) नामक एक  कन्या पुष्प संचयन (फूलों की संग्रह) करने के लिए निकलती हैं और उनकी साखियाँ उन्हें भूलकर चली जाती हैं । जब वह कन्या मनुष्य शरीर लेकर सहायता  के लिए ढूँढती हैं , उस समय उस ओर से गुजरते  एक श्री वैष्णव वैद्य  कन्या को देखकर  अपना अता पता पूछते हैं और कन्या अपने सहेलियों से बिछड़ने और  इत्यादि घटित विषय बताती हैं । वैद्य निसंतान होने के कारण अपने साथ उस कन्या को ख़ुशी से घर ले आते हैं और  अपने पत्नी से परिचित करते हैं और निसंतान दम्पति बहुत प्रसन्न होकर कन्या को अपना लेते हैं और प्यार से पर्वरिश करते हैं । उनकी सुन्दरता देखकर कुछ लोग नीलन को इस कन्या के बारे में बताते हैं और नीलन उनके सौंदर्य पर मुग्ध होते हैं और तुरन्त वैद्य के पास जाकर बात चीत करना आरम्भ करते हैं । उस समय कुमुदवल्लि उस ओर से गुजरती हैं और वैद्य नीलन से बताते हैं की कन्या का कुल , गोत्र पता न होने के कारण उनकी विवाह के बारे में वे बहुत चिन्ता ग्रस्त हैं । नीलन तुरन्त उनसे अपनी विवाह का प्रस्ताव रखते हैं और ढ़ेर सारा धन उन्हें देते हैं । वैद्य दम्पति प्रस्ताव को मंजूर करते हैं लेकिन कुमुदवल्ली शर्त रखती हैं की वे  एक श्री वैष्णव जो आचार्य से पञ्च संस्कार प्रदित हो केवल उन्ही से विवाह रचेंगी । जैसे बताते हैं एक होशियार व्यक्ति अच्छे काम करने में देरी नहीं करता हैं , उसी तरह वे तिरुनरैयूर नम्बि के पास पहुँचकर , पञ्च संस्कार करने की विनती करते हैं।  एम्पेरुमान अपने दिव्य करुणा से उन्हें शंख , चक्र प्रदान करके , तिरुमंत्र उपदेश करते हैं ।

पद्म पुराण मे ऐसा कहा गया,

सर्वाश्च स्वेतामृथ्य धारयम ऊर्ध्व पुन्द्रम यधाविधि  ।
ऋजुवै साँथरालानी अङ्गेषु द्वादशस्वपि. ।।

दिव्य देशो मे प्राप्त श्वेत मृत्तिका से शरीर के द्वादश भागोमे निर्धारित उचित अंतराल के साथ द्वादश ऊर्ध्व पुण्ड्र को धारण करना आवश्यक हैं ।

ततपश्चात आळवार द्वादश ऊर्ध्व पुण्ड्र धारण करते हैं और  कुमुदवल्ली से अपने  विवाह का प्रस्ताव रखते  है । कुमुदवल्ली विवाह के लिए सहमत होती  हैं परन्तु कहती हैं की उन्हें पति तब ही मानेंगी जब आप श्री एक साल प्रति दिन 1008 श्री वैष्णवों का तदियारधान करेंगे ।  कलुमुदवल्ली के प्रति अनुराग के  कारण आळवार उनका कहना मान लेते हैं और अति वैभव से कुमुदवल्ली से विवाह समारोह आयोजित होता हैं ।

पद्म पुराण सूचित किया गया है .

आराधनानाम सर्वेषाम विश्नोआराधनम् परम ।
तस्मात परतरं प्रोक्तं तदीयाराधनम नृपा 

हे राजन अन्य देवता आराधन से श्री विष्णु आराधन श्रेष्ठ हैं और विष्णु भक्तों की आराधन स्वयं श्री महा विष्णु से भी अधिक हैं ।

इस प्रमाण के अनुगमन करते हुए आळवार अपनि पूरी संपत्ति लगाकर तदीयाराधन (दिव्य प्रसाद से  श्री वैष्ण्वों की आराधना करना)करते हैं ।  यह देखकर कुछ लोग,राजा के पास शिकायत करते हैं की नीलन  (परकाल) प्रजा धन श्री वैष्णवों की तदीयाराधन करने में  दुरुपयोग कर रहा है ।लोगों की बात सुनकर  राजा परकालन को पेश होने का आदेश देते हैं और अपने सेना को उनके पास भेजते हैं । परकालन उनसे सौम्य रूप से पेश आते हैं और प्रतीक्षा करने के लिए कहते हैं । सैनिक राजा के आदेश अनुसार  शुल्क (लगान) देने के लिए निर्बंध करते  है । आळवार क्रोधित हो उठते हैं और  उन सैनिकों को बाहर घसीट देते  है। सैनिक राजा को पूरा वृतांत सुनाते है। राजा सैन्याद्यक्ष को आदेश देते हैं की पूरी सेना के साथ  परकालन को निर्बंध करें ।  वह सैन्याद्यक्ष पूरी सेना के साथ एक बड़ी सेना लाता है और आळ्वार पर हमला करता है।  तब परकालन  धैर्य और शक्ति के साथ सामना करके वह सैन्याद्यक्ष और पूरी सेना को वापस जाने पर मज़बूर करते है।  सैन्याद्यक्ष आळ्वार की विजय प्राप्ति का समाचार राजा को देता है ।  तब राजा स्वयं युद्ध लड़ने का निर्णय करके अपनी पूरी सेना के साथ आळ्वार पर हमला बोलते  है। आळ्वार फिर एक बार पराक्रम बताते हुए लड़कर पूरी सेना को परास्त कर देते  है। आळ्वार की पराक्रमता पर राजा बहुत प्रसन्न हो जाते हैं शान्ति घोषित करते हैं और उनकी जयजयकार करते हैं । राजा की कुयुक्ति से बेख़बर आळ्वार , उनके पास चल पड़ते हैं और राजा अपने मंत्री की सहायता से  उन्हें बंधी बनाकर बकाया शुल्क देने का निर्बंध करते है। मंत्री उन्हें एम्पेरुमान के  सन्निधि के अन्दर कैद कर देते हैं और आळ्वार 3 दिन तक बिना कुछ प्रसाद पाये रहते  हैं ।  कहा जाता हैं की उस समय तिरुनरयूर  नाच्चियार  अपने तिरुनरयूर नम्बि को बताती हैं की आळ्वार को भुखे देख उन्हें सहन नहीं हो रहा  हैं और स्वयं  प्रसाद लेकर आळ्वार को प्रदान करती हैं । आळ्वार उस समय पेरिया पेरुमाळ  (श्री रंगनाथ जी) और तिरुवेन्गडमुडैयान (श्री निवास) के ध्यान मे निमग्न हो जाते  है।  काँची  देवपेरुमाळ आळ्वार के स्वप्न मे आकर बताते हैं की काँचीपुरम  मे बहुत बड़ा निधि का भाण्डागार हैं  और उनके आगमन पर उन्हें वह प्राप्त होगी । उस स्वप्न वृतांत राजा को बताने पर राजा अपनि सेना के साथ कड़ी निग्रनि से आळ्वार को काँचीपुरम भेजते है। वहाँ पहुँचने पर निधि का पता जान नहीं सके । तब अपने भक्तोंको सब कुछ देने वाले देवपेरुमाळ आळ्वार को पुनः स्वप्न में  साक्षात्कार होके,  वेगवती नदी के किनारे निक्षिप्त निधि का पता बताते हैं । आळ्वार निधि को लेकर राजा का बकाया शुल्क भर देते है और बाकि निधि से तदीयराधन जारी रखने के लिये तिरुक्कुरैयलूर् चले जाते हैं ।पुनः वह राजा अपने सैनिक को शुल्क वसूल करने  के लिए भेजने पर आळ्वार चिंता घ्रस्त होते हैं ।  पुनः देवपेरुमल स्वप्न में साक्षात्कार होते हैं और  वेगवती नदी तट पे स्थित रेती लेकर सैनिको को देने का आदेश देते  है । आळ्वार ठीक उसी तरह सैनिकों को रेती देते हैं । सैनिकों को रेती अणु अमुल्य रत्न जैसे दिखाई देते हैं ।  रेती के अणु लेकर ख़ुशी से सैनिक राजा के पास लौट जाते हैं और राजा को घटित विषय विस्तार रूप से निवेदन करते है। आळ्वार की महानता उन्हें समझ आती हैं उन्हें राज दरबार आने का निमंत्रण देते हैं सादर से उन्हें स्वागत करते हैं  अपने दोषों के  लिये  क्षमा प्रार्थना करते हैं और ढ़ेर सारा धन देते हैं ।अपने पापों का प्राय्श्चित्त करते हुए अपनी पूरी सम्पत्ति देवालयों और ब्राह्मणों में दान करते है।

आळ्वार अपना तदीयराधन ज़ारी रखते हैं  और इस कारण उनकी संपत्ति शून्य हो जाती हैं  । आळ्वार ठान लेते हैं की वे तदीयराधन  किसी भी तरह ज़ारी रखेंगे चाहे उन्हें राह में आने – जाने वाले लोगों की चोरी ही क्यूँ न करना हों । धनी लोगों से चोरी करके, भक्ति से  तदीयराधन में जुट जाते हैं । सर्वेश्वर सोचते हैं की आळ्वार चोरी करके भी उस संपत्ति को श्री वैष्णवों की तदीयाराधना में लगा रहे हैं यानि आळ्वार चरम पुरुषार्थ (चरमोपाय) में स्थित  है और आळ्वार को दिव्य निःसंकोच ज्ञान प्रदान करके उन्हें इस सँसार सागर से उन्नति की ओर मार्ग दर्शन करने का निर्णय लेते हैं । कहा जाता हैं की श्रीमन्नारायण स्वयं नर (आचार्य) के रूप मे अवतरित होके शास्त्र की सहायता से संसार में लीन दुःखी जीवत्मा को उज्जीवित करते हैं ठीक उसी तरह एम्पेरुमान अपने देवियों के साथ आळ्वार को अनुग्रहित करने के लिये उनकी राह में  नए दूल्हा दुल्हन की तरह , सुन्दर आभूषणों से सज़-दज़ बारात में वायळालिमणवालन के रूप मे निकल पडे ।बड़ी मात्रा मे लूटने का मौका देखकर आळ्वार जोश में आ जाते हैं और एम्पेरुमान और उनकी बारात को घेर लेते हैं और सब कुछ लूट लेते हैं । आखिर में आळ्वार एम्पेरुमान के श्री पाद में लगी हुई बिछिया को क़तर देते हैं ।उनकी शूरता  पे  एम्पेरुमान आश्चर्य चकित हो जाते हैं और  “नम् कलियनो ” कहकर सम्बोधित करते  है, अर्थात क्या आप हमारे कलियन हो ? (महान शौर्यवान को कलियन कहा जाता हैं)।

तदनन्तर आळ्वार पूरे आभूषणों को और संपत्ति को एक पोटली में बांध कर उठाने का प्रयत्न करेते हैं लेकिन उठा नहीं सकते । आळ्वार दूल्हे राजा(एम्पेरुमान) की ओर देखकर गरजते हैं की उन्होंने ही कुछ मंत्र का प्रयोग किया हैं जिसके कारण वह पोटली उठाने में असफल हो रहे हैं । एम्पेरुमान उनके इंजाम को कबूल करते हैं और मान लेते हैं की वास्तव में ही एक मंत्र हैं और अगर आळ्वार सुनना चाहे तो वह उन्हें बता सकते हैं ।आळ्वार अपने छुरे को दिखाकर  शीघ्र से  उस मंत्र का उपदेश करने के लिए कहते  है । वह मंत्र जो सबसे सुमधुर हैं , जिसमे सभी शस्त्ररार्थ निहित हैं ,   अंतिम लक्ष्य को स्थापित करता हैं ,सकल वेद सार हैं , दुःख भरे संसार से विमुक्त करने वाला हैं, जप करने वाले वक्ता को ऐश्वर्य (भौतिक सम्पत्ति ) , कैवल्यं(स्वानुभवं), भगवत कैंकर्य से अनुग्रहित करती हैं , ऐसे तिरुमंत्र का उपदेश करते हैं ।  शास्त्रो में तिरुमंत्र की वैभवता के बारे में ऐसा वर्णन किया गया हैं

वृद्द हारीत स्मृति मे

रुचो याजस्मी सामानि ततैव अधर्वरार्णि च ।
सर्वं अष्टाक्षाराणान्तस्थम् यच्चचार्णयदपि वगमयम् ।।

रिग, यजुर, साम और अथर्वण वेदों का सर और आप श्री के उपब्रह्मणो का पूरा सार अष्टाक्षर मंत्र मे स्थित है।

नारदिय पुराण

सर्व वेदांत सारार्थस: संसारार्णव तारक: ।
गति: अस्ताक्षरो नॄणाम् अपुनर्बावकांक्षिणाम ।।

मुमुक्षु (मोक्ष कामी )को अष्ठाक्षरी मंत्र का आश्रयण करना आवष्यक है क्यूँकि इसी में सकल वेदांतों का सार हैं और केवल यही मंत्र संसार सागर से पार करवा सकता हैं । .

नारायणोपनिषद् मे

ओमित्यग्रे व्याहरेत नाम इति पश्चात नारायणायेति उपरिष्टात ।
ओमित्येकाक्षरम् नम इति द्वे अक्षरे नारायणायेति पञ्चाक्षराणी ।।

ओम का उच्चारण पहले ,नमः और नारायणाय अनुसरित उच्चारण किया जाता हैं ; ओम एकाक्षर से ,नमः दो अक्षरोंसे, नारायण शब्द पाँच अक्षरोंसे (1+2+5=8 से यह मंत्र अष्ठाक्षरी कहलाती है) । इस तरह शास्त्र वाक्य से अष्ठाक्षरी मंत्र का निर्माण और निसंकोच रूप से मंत्र की उच्चारण रीती हमें पता चलती हैं ।

नारदीय पुराण मे

मन्त्राणाम् परमो मंत्रो गुयाणाम् गुह्यमूत्तत्तम । 
पवित्रण्याच पवित्राणाम् मूलमन्त्रासनातनह: ।।

अष्ठाक्षरी महामंत्र सारे मंत्रों मे से महत्तम हैं, सारे रहस्य मंत्रों से भी रहस्य, सारे पवित्र मंत्रों से पवित्र और आनादी /सनातन मंत्र है।

इन सब से परे , महा ज्ञानी पूर्वाचार्यों की स्वीकृति यह अष्ठाक्षरी मंत्र को प्राप्त है । यह विषय हमें तिरुवाय्मोळि मे 7.4.4 से ” पिराळन पिरोधूम पेरियोर” पता चलता हैं अर्थात महान लोग जो एम्पेरुमान (भगवान)के नामों का उच्चारण करते हैं तथा आळवार स्वयं अपने पेरिय तिरुमोळि के पहले पदिग मे (पहले 10 पाशुरों मे) प्रकट करते हैं “पेत्त तायिनम आयिन सेयुम नलंतरुम सोल्लै नान कण्डु कोंडें” अर्थात मैं ने ऐसा मंत्र खोज लिया हैं जो स्वयं अपनी मय्या से भी ज्यादा उपकारक है ।

तिरुमंत्र स्वयं एम्पेरुमान से श्रवण करने के बाद   , करुणा स्वरूपी श्री महा लक्ष्मी और सुन्दर स्वर्णमय शरीर से प्रकाशित दिव्य गरुड़ आळ्वार के साथ अपना दिव्या मंगल रूप प्रकट करते हैं । भगवान अपनी निरहेतुक कृपा (कारण रहित कृपा )से आळ्वार को दोष रहित ज्ञान प्रदान करते हैं ।यह सब देखने के बाद , आळ्वार श्रीमहालक्ष्मी के पुरुषाकार के द्वारा जनित एम्पेरुमान के  अनुग्रह समझ गए, तत्पश्चात छः दिव्य प्रबंधों को हम सबके लिए प्रदान करते हैं जो  नम्माल्वार के चार दिव्य प्रबंधों के छः अंगों की तरह माने जाते हैं – पेरियतिरुमोळि , तिरुक्कुरुदाण्डकम्, तिरुवेळुकुत्तिरुक्कै, शिरिय तिरुमडल , पेरिय तिरुमडल, और तिरूनेदुंताण्डकम हैं । आप श्री की  छः प्रबन्ध अलग-अलग काव्य रूप के ढ़ंग हैं -आसु , मधुरं, चित्रम, और विस्तार और येही एक वज़ह हैं की आप श्री “नालु कवि पेरुमाळ”  ख़िताब से प्रसिद्ध हुए ।

आखिर में एम्पेरुमान आळ्वार को आज्ञा देते हैं  की वे अपने शिष्य सहित अनेकानेक दिव्य देशों में विराजमान अर्चावतार एम्पेरुमानों का मंगलाशासन करे । आळ्वार अपने मंत्रि और शिष्यगण के साथ दिव्य देश की यात्रा पर निकलते हैं  और कई दिव्य नदियों में स्नानाचरण करते हुए , क्रमानुसार श्री  भद्राचलम, सिंहाचलम, श्रीकूर्मम, श्रीपुरुषोतमम्(पूरीजगन्नाधम), गया, गोकुलम, बृन्दावनम्, मधुरम्, द्वारका, अयोध्या, श्री बद्रिकाश्रमम्, काँचीपुरम, तिरुवेंगडम् इत्यादि दिव्य देश के एम्पेरुमानों का मंगलाशासन करते हैं । आळ्वार चोळमण्डल पहुंचते हैं और आप श्री के  शिष्य  “चतुष्कवी पधार रहे है”, “कलियन पधार रहे है”, “परकालन  पधार रहे है”, “पर मतङ्को को परास्त करने वाले पधार रहे है” कहके जय जय कार करते हैं । उस प्रांत में तिरु ज्ञान सम्बन्धर नामक शिव भक्त उधर वास करते थे और उनके शिष्य गण आळ्वार के कीर्तन का खण्डन करते हैं । आळ्वार उन्हें चुनौती देते हैं की सम्बन्धर् से वाद प्रतिवाद करके नारायण परतत्व (आधिपत्य) स्थापित करेंगे । आळ्वार को तिरु ज्ञान सम्बन्धर के वास स्थान ले आते हैं और घटित विषय को विस्तार से अवगत कराते हैं और सुनने के बाद  उनसे वाद विवाद करने के लिए संहद हो जाते हैं । वह नगर अवैष्णवों से भरा हुआ था और कम से कम एक जगह पे भी एम्पेरुमान(भगवान) का विग्रह न होने के कारण आळ्वार बात शुरू नहीं कर पाते और संदिग्ध मे पड जाते  हैं । उस समय एक श्री वैष्णव माता जी को देखकर, उनसे उनकी तिरुवराधन मूर्ति को लाने की विनती करते हैं  और आप श्री  उनकी तिरुवराधना मूर्ति जो  श्री कृष्ण की मूर्ति हैं सम्बन्धर् के यहाँ लाने पर,आळवार वाद -विवाद शुरू करते हैं ।  सम्बन्धर् एक श्लोक प्रस्तुत करते हैं और आळ्वार उनमे स्थित दोषों को अवगत कराते हैं । सम्बन्धर् आळ्वार को चुनौती देते हैं की काव्य सुनाये , तब आळवार ने “ओरुकुरले” पदिग  (पेरिय तिरुमोळि 7.4) मे ताडाळन एम्पेरुमान (काळिच्चिरामविणगरम-शीरगाली) के प्रति पाशुर का वर्णन करते हैं । बख़ूबी और सुन्दरता से रची गई पदिग सुनने के बाद  सम्बन्धर प्रति युत्तर नहीं दे पाये और अंतः आळ्वार की महानता पर आश्चार्य चकित हो जाते हैं और उनका गौरव स्वीकार करके, उनका पूजन करते हैं ।

आळ्वार श्री रंगम दर्शन करके , श्री रंगनाथ जी का मंगलशासन और कैंकर्य करने के इच्छुक थे । ब्रह्मांड पुराण मे कहा गया हैं :

विमानम् प्रणवाकाराम वेदश्रुन्गम महाद्भुतम् श्री रंगशायी भगवान प्रण वारर्थ प्रकाशकः ।

महत्तर श्री रंग विमानम्(गोपुर) ओम कार का आविर्भाव हैं । विमान की चोटी  एक वेद सामान हैं ।  भगवान श्री रंगनाथ स्वयं ही प्रणवार्थ को अभिव्यक्त (तिरु मंत्र सार को) कर रहे है।

आळ्वार श्री रंगम मंदिर के चारों ओर दुर्ग बनाने के आकांक्षित , निर्माण करने में धन के बारे में अपने शिष्यों के साथ सलाह – मशोहरा करते हैं । शिष्य बताते हैं की श्री नागपट्टनम मे अवैदिक संप्रदाय  सम्बंधित एक सुवर्ण प्रतिम है, यदि उसे हासिल करने में क़ामयाब हो साके तो  बहुत कैंकर्य कर सकते है ।  यह विषय सुनने के पश्चात , तुरन्त आळ्वार नागपट्टनम निकल पड़ते हैं ।  उस नगर की विशेषता के बारे में जानने के लिए एक स्त्री से पूछ-ताछ करते हैं ।वे बताती हैं की उनकी सॉस कहा करती थी की उस प्रदेश में एक स्वर्ण विग्रह है । वास्तुकार जिसने, उस मूर्ति को और उसे निक्षिप्त करने के लिए रक्षात्मक विमान को निर्माण किया हैं , एक असामान्य द्वीप में निवास  कर रहा हैं ।यह विषय जानने के बाद आळ्वार , उस द्वीप की ओर शिष्य गण के साथ प्रस्थान करते हैं और विश्वकर्मा (देवताओं का मुख्य वास्तुकार) से तुलनीय उस वास्तुकार के बारे मे पूछ-ताछ करते हैं । वास्तुकार के विशाल और सुन्दर महल का पता बताने पर आळ्वार वहाँ पहुँचते हैं । महल के बाहर आळ्वार अपने शिष्यों के साथ वार्तालाप करना शुरू करते हैं और उस समय स्नान पान समाप्त करके वास्तुकार बाहर आते हैं । उन्हें पाहकर  तब आळ्वार उद्देश  पूर्वक अफ़सोस जताते हुए कहते हैं की ” हो । कुछ घुसपैठों ने नागपट्टनम के मंदिर को ध्वंस करके स्वर्ण विग्रह को लूट लिया हैं । इस सँसार में अब हम किस कारण जीवित रहें “। यह सुनकर वास्तुकार क्लेश से बताते हैं की ” विमान चोटी को खोलकर ,भीतर प्रवेश करने का रहस्य किसी छिछोरा शिल्पी ने ही बहिर्गत कीई होगा। में ने जटील चाबी बनाई – एक पत्थर के अंदर फ़ेरी गई लोहे का ज़ंजीर और उसे झरने के निचे स्थित फलक के निचे रखा और न जाने कैसे उसे तोड़ पाये?” ऐसे कहकर अन्जाने में पोल ख़ोल देते हैं ।

रहस्य पता चलने पर आळ्वार खुशी-ख़ुशी अपने शिष्यों के  साथ निकल पड़ते हैं  नागपट्टनम जाने के लिए समुद्र तट पहुँचते हैं । उस समय, देखते हैं की  एक नेक व्यापारी अपने  बहु मूल्य सुपारी को नाव मे चढ़ा रहे थे, आळ्वार उनके पास जाकर , आशीर्वाद देते हैं और उन्हें उस पार छोड़ने के लिए कहते हैं । व्यापारी मान लेता हैं और सभी लोग नाव पे अपना प्रयाण आरम्भ करते हैं । उस समय आळ्वार सुपारी की राशि में से एक सुपारी को निकाल कर दो टुकड़े कर के एक टुकड़े को व्यापारी को देते  हैं और कहते हैं की प्रयाण के अंत में वापस लेंगे और उनसे एक कागज़ह पर अपने हस्ताक्षरों से “में आळ्वार को मेरी नाव की आधी सुपारी का आभारी हुँ ” कर लिखने की गुज़ारिश करते हैं ।व्यापारी आळ्वार का कहना मान लेता हैं । नागपट्टनम पहुँचने पर उस कीमती सुपारी का आधा भाग देने की  माँग करते  हैं (श्री रंगा मंदिर निर्माण कैंकर्य) व्यापारी हैरान हो जाता हैं और देने के लिए इन्कार कर देता हैं । दोनों लोग बहस करना शुरू करते हैं और फ़ैसला लेते हैं इंसाफ़ तब ही मिलेगा जब सारे व्यापारियों से सलाह मशोहरा ले । सारे व्यापारी एलान करते हैं की आधी सुपारी आळ्वार को दिजाए । उस व्यापारी के पास और कोई चारा नहीं रहा और आधी सुपारी का मूल्य आळ्वार को चूका कर , अपने रास्ते निकल पड़ते हैं ।

आळ्वार ,शिष्यों के साथ मिलकर मन्दिर पहुँचते हैं और रात होने का इंतज़ार करते हैं । रात मे उस फ़लक को निकाल कर चाबी हासील करके ,विमान की चोटी पे पहुँचते हैं और दोनों तरफ घुमा कर, ख़ोल देते हैं और अंदर स्थित चमकिलि मूर्ति का दर्शन पाते हैं । आळवार को देखकर ,मूर्ति से आवाज़ निकलती हैं “ईयत्ताल आगतो इरुम्बिनाल आगतो, भूयत्ताल मिक्कोतोरु, भूत्तत्ताल आगतो, तेयत्ते पित्तलै ,नरचेमबुगलै आगतो, मायप्पोन वेंनुमो मतित्तेनै पन्नुगैक्के ” अर्थात आप लोहा, पीतल, ताम्बा जैसे पदार्थ को  उपयोग नहीं कर सकते थे क्या,आप की माँग थी की  मैं स्वर्ण से बनु ताकि आप आकर भगवान की  सेवा मे मुझे उपयोग कर सके “। आळ्वार अपने साले की सहायता से उस मूर्ति को लेकर ,उधर से निकलते हैं ।

अगले दिन , एक छोटे नगर पहुँचते हैं और आळ्वार मूर्ति हाली ही में जोति हुई खेत  में हिफ़ाजत करके आराम करते हैं। किसान उस ज़मीन की जुताई शुरू करते हैं , मूर्ति पाहकर एलान करते हैं की मूर्ति उनकी हैं । जब आळ्वार कहते हैं की मूर्ति उनकी आनुवंशिकोने खेत में दफ़नाया है ।  एक बहस चल पड़ती हैं , अंत में आळ्वार मूर्ति के मालिक होने का गवाह बताने के लिए तैयार होते हैं और  किसान उनकी बात मानकर चले जाते हैं । सूर्यास्त होने के बाद , आळ्वार मूर्ति लेकर अपने शिष्यों के साथ  उत्तमर् कोइल नामक दिव्य देश पहुँच कर ,उस मूर्ति को हिफ़ाजत करते हैं । उसी दौरान  नागपट्टिनम मंदिर के कार्य निर्वाहणाधिकारी  स्थानिक नेता के साथ मूर्ति की चोरी होने का समाचार पाकर , पीछा करते हुए छुपाये गए खेत तक पहुँचते हैं और अंत में उत्तमर् कोइल पहुँचते हैं । विग्रह के बारे में आळ्वार से पूछने पर पहले बात को टाल देते हैं की उन्हें कुछ भी मालूम नहीं हैं तद्नन्तर वर्ष ऋतु के बाद  पंघुनी(फाल्गुन मास) में मूर्ति की छोटी ऊँगली तक लौटाने के लीए सहमत होते हैं । इस समझौते का एक दस्तावेज़ पर हस्ताक्षर करके उन्हें देने के पश्चात , वह लोग उधर से निकल पड़ते हैं । आळ्वार मूर्ति को पिगलाकर बेचते हैं और उस धन से श्री रंगम् मंदिर के दुर्ग का निर्माण करते हैं । तोन्डरडिप्पोडि आळ्वार  से निर्मित नंदनवन से गुज़रते हैं और  बिना कुछ ठेस पहुँचाये, श्रद्धा पूर्वक चारों ओर प्राकार का निर्माण करते । तोन्डरडिप्पोडि आळ्वार संतुष्ट होकर प्यार से अपने कतरनी को तिरुमंगै आळवार का नाम “अरुल मारी” कहके अनुग्रह करते हैं । इस तरह  तिरुमंगै आळ्वार अनेकानेक कैंकर्य/सेवा करते हुए  एम्पेरुमान के प्रति अपनि भक्ति प्रदर्शित करते हैं ।

वर्षा ऋतु के पश्चात ,  कार्यनिर्वाहणाधिकरी स्वर्ण विग्रह ले जाने के लिए आए ।उनसे पहले दस्ताविज़ पढने के लिए कहते है और उसके मुताबिक़ स्वर्ण मूर्ति की एक छोटी  ऊँगली देते हैं । इसी विषय पर बहस शुरू होती हैं और सब लोग एक मध्यस्त व्यक्ति के पास जाते हैं और मध्यस्त फैसला सुनाते हैं की  दस्ताविज़ के मुताबिक़ वे छोटी ऊँगली का स्वीकार करें ।कार्यनिर्वाहणाधिकारी आळ्वार की युक्ति समझ , बिना कुछ लिए उधर से निकल जाते हैं ।अनन्तर आळ्वार वास्तुकारों को निमंत्रण देते हैं की वह उन्हें कुछ भेंट देना चाहते हैं लेकिन वह भेंट एक द्वीप में निक्षिप्त हैं ।सभी वास्तुकारों से एक ही कश्ती मे बैठकर निकलते हैं और कुछ दूर जाने पर आळ्वार केवट को इशारा करके, उनके साथ एक छोटी नाव मे कूद जाते हैं और कश्ती को उलटकर सभी वास्तुकारों को डुबो देते हैं । आळ्वार अपने स्थान लौटते हैं और वास्तुकारों के पौते उनके दादा के तलाश में पूछ-ताछ करने वहाँ पहुँचते हैं । आळ्वार उन लोगों को बताते हैं की वे उनके पूर्वजों को धन के निक्षिप्त स्थान द्वीप का पता बता दिया हैं और वह सारी सम्पदा इकट्टा करके आएंगे। आळ्वार के उत्तर से असंतुष्ट वे आळ्वार पर शक करते  हैं और जिद्द करते हैं की वे आळ्वार को तब तक नहीं निकालेंगे जब तक उनके पूर्वज सही सलामत उनके हाथों में न सौंपे जाय ।आळ्वार चिंता ग्रस्त होते हैं और  श्री रंगनाथर उनके स्वप्न मे साक्षात्कार होकर  “निर्भय होने का आश्वासन देते हैं ” और सभी पौत्र लोगों को कावेरी मे स्नान करके उर्ध्व पुण्ड्र धारण करके ,उनकी मूल मंडप में आकर ,अपने-अपने दादो के नाम पुकारने के लिए कहते हैं । श्री रंगनाथ भगवान की आज्ञा के अनुसार, सभी अपने अपने पूर्वजों को बुलाना शुरू करते हैं । अचम्बित , सभी पूर्वज श्री रंगनाथ भगवान के मूर्ती  के पीछे से  प्रकटित होकर अपने पौत्र से कहते है की “हम आळ्वार की दिव्य कृपा के कारण , हम श्री रंगनाथ  भगवान की श्रीपद पदमों के पास पहुंच गये हैं । आप भी आळ्वार के आश्रण  पाकर , यह संसार मे कुछ समय तक बिता कर खुद को उज्जीवित करें  “। उनके पूर्वज के आदेश सुनकर आळ्वार को आचार्य के रूप में  स्वीकृत करके अपने अपने स्वस्थल लौट जाते है।

पेरिय पेरुमाळ आळ्वार से उनकी इच्छा के बारे में पूछते हैं । आळ्वार बताते हैं की एम्पेरुमान(भगवान) के दशावतार की सेवा करने के उत्सुक हैं । एम्पेरुमान अर्चा विग्रहों की स्थापना करके पूजा करने की आज्ञा देते हैं और आळ्वार श्री रंगम मे दशावतार सन्निधि का निर्माण करते हैं ।

तत पश्चात पेरिय पेरुमाळ आळ्वार के साले को बुलाकर, उनसे आळ्वार की अर्चा मूर्ति तैयार करके (क्योंकि आळ्वार उनके साले के आचार्य हैं ) तिरुक्कुरैयलूर् मे स्थापित करने की , विशाल मन्दिर का निर्माण करने की और अनेक महोत्सवों का आयोजन करने की आज्ञा देते हैं । आळ्वार के साले आळ्वार और उनकी धर्मपत्नि कुमुदवल्ली नाच्चियार् की अर्चा विग्रह तैयार करके , तिरुक्कुरैयलूर् में स्थापना करके , अनेक उत्सव मनाते हैं ।आळ्वार अपने शिष्यों को उज्जीवित करते हुए ,निरंतर उपेय और उपाय के रूप मे पेरिय पेरुमाळ पे ध्यान करते रहे ।

आप श्री की तानियन:

कलयामी कलिध्वंसम कविंलोक दिवाकरम ।
यस्यागोभी: प्रकाशभी:आविद्यम निहतं तम:

आपकी अर्चावतार अनुभव पूर्व यहाँ वर्णन किया गया हैं ।

आधार: http://acharyas.koyil.org/index.php/2013/01/23/thirumangai-azhwar-english/

अड़ियेन नल्ला शशिधर रामानुज दास
अडियेन इन्दुमति रामानुज दासि

archived in https://acharyas.koyil.org/index.php , also visit http://ponnadi.blogspot.com/

pramEyam (goal) – https://koyil.org
pramANam (scriptures) – http://srivaishnavagranthams.wordpress.com
pramAthA (preceptors) – https://acharyas.koyil.org
srIvaishNava Education/Kids Portal – https://pillai.koyil.org